2023 में [Step by Step] बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

Sharing is caring!

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें
बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

क्या आपको भी अपने हाथों में मेहँदी रचानी अच्छी लगती है ?

क्या आपको किसी दूसरे के हाथ पर लगी simple mehndi Design बहुत आकर्षक ( Attractive ) लगती है ?

क्या आप के मन भी आता हैं कि काश ऐसी ही बेहतरीन easy mehndi Design आप अपने हाथो पर बना पाती ?

और फिर सोचती होंगी कि ( mehandi lagana ) मेहंदी लगाना कैसे सीखें ?

क्या आप भी चाहती है कि आप भी बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना ( mehandi lagana ) सीखें , वो भी Easy mehndi Design Step by Step Process से ?

तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुँच चुके है , जहाँ आप यह आर्टिकल पढ़ कर आप बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें सकते है और हाथ में मेहंदी लगाने का तरीका जान सकती है । बहुत जल्द आपका हाथ भी जल्दी चलने लगेगा और आप साफ सुथरी अति सुन्दर Mehandi Design lagana सीख जायेंगे ।

बस जरूरत है थोड़ा सा धैर्य, कीमती समय और लगातार अभ्यास ( Mehendi Practice ) |

कुछ समय बाद आप खुद भी अनुभव करेंगे कि मेहँदी लगाने का आसान तरीका कितना बढ़िया था ।

तो आइये , ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें की step by step process को जानते है ।

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना ( mehandi lagana ) सीखें | Learn how to apply mehndi Design ?

बस आपको आर्टिकल में बताई गई बातों का क्रमबद्ध तरीके से पालन करना है और निरन्तर mehandi ki practice करना है | जब तक आप अच्छे से मेहँदी लगाना नहीं सीख जाए ।

क्योंकि बार बार Mehndi Practice करने से Professional Mehndi Designer जैसी Mehndi Designs लगाने में पारंगत हो जाएंगी ।

Step By Step Process to learn Mehndi Designs

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें के लिए आपको नीचे दिए गए Step-by-step-process को Follow करते जाना है । फिर देखिये आप भी महसूस करेंगे कि यह कितना सरल था ।

  • आप को एकदम शुरुआत से ही मेहंदी का कोन लेकर हाथो पर नही अभ्यास करना है । ऐसा करने के बहुत सारी मेहंदी, पैसा और हाथ भी खराब होगा ।
  • मेंहंदी लगाने का सबसे शुरुआती अभ्यास होता है – Circle (गोला), Square (चौकोर), straight line (सीधी लकीर) आदि जैसी चीजें बनाते वक्त आपका हाथ ना कांपे ।
  • अपने उंगलियों का अभ्यास करने के लिए शुरू  में आपको एक कागज और पेंसिल ले लेना है और उसमे सबसे पहले एकदम गोल ( Circle ) बनाने का अभ्यास कई बार करना हैं जब तक आप एकदम सही गोला बनाना न सीख जाएं।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
गोला बनाना
  • फिर उसे गोले के अंदर छोटे छोटे कुछ और गोले बनाने हैं और इसका अभ्यास तब तक करना है जब तक तीनों गोले एक दूसरे से बराबर दूर पर हों और एक दूसरे को छू न रहे हों।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
गोले के अंदर गोला बनाना

इसके बाद आपको आधा गोला (Hemisphere) बनाना है और आधे गोले के अंदर बराबर दूरी पर 2-3 और आधे गोले बनाने का अभ्यास ( Mehandi Practice ) करना है अपनी कॉपी पर।

मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
आधा गोला ( Hemisphere ) बनाना
  • इसके बाद सबसे जरूरी, आपको सीधी लकीर (Straight Line) बनानी आनी चाहिए, इसके लिए आपको कई बार अभ्यास करना है, एक लकीर के नीचे और 2-3 सीधी लकीर बनाना है।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
सीधी लकीर खींचना ( Straight Line )
  • अब आपको फूल बनाने का अभ्यास करना है तब तक जब तक कि आपका हाथ इसको बनाने में अभ्यस्त न हो जाए।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
फूल बनाना
  • अभी तक आपने जैसे अपने कॉपी पर पेंसिल से कई बार अभ्यास किया डिजाइंस को बनाने का ठीक उसी तरह नीचे दी गई अन्य तरह की डिजाइन का भी अभ्यास आपको अनेकों बार करना है, जब तक की इन सभी डिजाइनों को बनाने में आपका हाथ कांपना बंद न कर दे और साथ ही साथ आपके हाथ तेज़ी से भी चलने लगें।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।

यह भी पढ़ें : 31+ [ Selected ] Easy Mehndi Design

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें [ शुरुआती बारीकियां सीखें Step By Step ]

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें ? के क्रम में अभी तक हमने अपने हाथों और उंगलियों को फ्री करने के लिए कुछ शुरुआती डिजाइंस को बनाने में सहज कर लिया है ।

मगर, अभी तक की मेंहंदी डिजाइंस में हमने बारीकियों को नही सीखा ।

नीचे दी गई कुछ डिजाइंस शुरुआती बारीकियां सीखने और हाथ को और तेजी से चलाने में सहज करने के लिए दी गई है।

आपको इनका अभ्यास तब तक करना है जब तक इन्हे तेजी से और बिना एक दूसरे में मिलाए बनाना आप सीख नही जाते। यह अभ्यास भी आपको पेंसिल की मदद से कागज पर ही करना है।

मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
मेहँदी की बारीकियाँ

यह भी पढ़ें : 25+ Eye Catching Mehndi Designs for Teej 2023

उंगलियों में मेहंदी लगाने का अभ्यास | बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें [ Step-By-Step ] | Finger Mehndi Design Practice

मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
IMAGE CREDIT : NASHWA KHAN
  • जाहिर सी बात है जब हम हाथो में मेहंदी लगाएंगे तो सिर्फ हथेली में नही लगाया जाएगा, हमे उंगलियों में भी लगाना होगा और उंगलियां पतली और गोल होनें की वजह से उनकी डिजाइंस हथेली जैसी नहीं होती हैं।
  • इसलिए आपको उंगलियों की डिजाइन का अभ्यास भी कागज़ और कलम से करना है जबतक की आप ये डिजाइंस बनाने में सहज नहीं हो जाते हैं।
  • उंगली में मेहंदी की डिजाइंस का अभ्यास आपको ऐसे ही कागज़ पर नही करना है, उसके लिए पहले आपको कागज़ में उंगलियों की छवि बना लेनी है और उसके ऊपर नीचे दिए गए डिजाइंस का अभ्यास करना है।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप।
मेहंदी लगाना सीखें स्टेप बाय स्टेप | Learn how to apply mehndi step by step

यह भी पढ़ें : 25+ Latest Mehndi Designs 2023

मेहंदी के कोन से अभ्यास करने का सही शुरुआती तरीका

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें के पिछले चरणों में इतना अभ्यास कर लेने के बाद जब आप कागज़ पर पेंसिल से डिजाइंस बनाने में सहज हो जाएं तो आपको अब अपना अभ्यास मेहंदी के कोन ( Mehndi Cone ) से शुरू करना है।

हमारी सलाह है कि अच्छे quality के बिना केमिकल वाले Mehndi Cones से ही आप प्रैक्टिस करे ताकि,आपके हाथ में कोई रिएक्शन ( Reaction ) आदि ना हो और आपके हाथों को कोई नुकसान ना पहुँचे |

वैसे आप इन मेहँदी कोन को Amazon से ऑनलाइन भी मँगवा सकते है | जिसका लिंक नीचे दिया गया है |

Amazon : Top Quality & selected Natural Henna Mehndi Cones

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

What is Mehndi practice hand | Henna acrylic hand ?

मगर मेहंदी की कोन से अभ्यास आप हाथों पर नही कर सकते क्योंकि एक बार अभ्यास करने के बाद वो मेहंदी उस हाथ में रच जाएगी और इतनी जल्दी उसका रंग हाथ से जाएगा भी नही।

इस परिस्थिति में आप चाहे तो Mehndi Practice Hand का इस्तेमाल कर सकते है | ये Practice Hand एक्रिलिक मटेरियल ( Acrylic Material ) का बना होता है, जो कि धोने में बेहद आसान होता है | ऐसे में इसे आप बार बार इस्तेमाल ( Use ) कर सकते है |

इन Acrylic Practice Hands / Henna Acrylic Hand को आप Amazon से ऑनलाइन भी मँगवा सकते है | ऑनलाइन मंगवाने के लिए आप निचे दिए गए Amazon link पर click कर सकते है |

Amazon : Top Acrylic Practice Hands for Mehndi Design Practice

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

मेहंदी की कोन पकड़ने का सही तरीका | बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें इस आखिरी और महत्वपूर्ण चरण में हम यह जानते है कि मेहंदी लगाने वाले अलग अलग जानकार मेहंदी के कोन को या तो एकदम नीचे, या तो एकदम बीच में, या तो एकदम ऊपर से पकड़ते है ।

मेहंदी को कोन को चलाने के आपके अभ्यास के दौरान ही आपको तीनों जगह से कोन को पकड़ कर अभ्यास कर लेना चाहिए ।

ऐसा करने के दौरान आप जान पायेंगे कि आपको मेहंदी की कोन किस जगह से पकड़ कर मेहंदी लगाने में सबसे ज्यादा सहजता महसूस हो रही है और आपका हाथ कहां से पकड़ कर कोन को मेहंदी लगाने में सबसे तेज चल रहा है ।

जिस भी तरीके से आपको सबसे ज्यादा सहज लगे वही आपके लिए कोन पकड़ने का सही तरीका होता है क्योंकि मेहंदी की कोन को कैसे पकड़ना है इसका कोई एक तरीका नही होता है।

Best mehndi cone कौन सा होता है ?

आप चाहे तो अपने पसंद का Best Mehndi Cones for Hands ऑनलाइन भी मँगवा सकते है ।

आपकी सुविधा के लिए हमने Top 5 Best Mehndi Cones Brands को यहाँ पर चुना है ।

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें

कोई भी Mehndi Cone लेने के पहले इन बेहतरीन मेहँदी कोन पर नजर जरूर डाले । ताकि आपके मेहनत के कमाये हुए पैसे व्यर्थ ना जाए ।

Top 5 Best Mehndi Cones in India

साराँश ( Conclusions ) about बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें ?

जैसा की आप इस लेख को पढ़ते पढ़ते यहाँ तक आ गई है । यह बात साबित करता है कि आपको New Mehndi Designs , Easy Mehndi Design , Simple Mehndi Designs , Latest Mehndi Designs और Easy Arabic Mehndi Designs के अलग अलग तरह के सुन्दर Mehndi Designs को अपने हाथों में लगाने की इच्छा बलवती हो रही होगी ?

बस अब आपको इतना करना है कि ऊपर सिखाये गये Designs को अपनी कल्पना का रूप देना है और उसके आधार पर Beautiful Mehndi Designs & Stylish Mehndi Designs बनानी शुरू कर देनी है ।

आप बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें और आगे आने वाले त्यौहारों के लिए इस वेबसाइट में दिए गए दिवाली मेहँदी डिजाईन , करवा चौथ मेहँदी डिज़ाइन , शादी के लिए मेहंदी डिजाईनसगाई के लिए मेहँदी डिज़ाइन में से एक अच्छे Mehndi Designs को अपने हाथो में try कर सकती है ।

हमारा यह पोस्ट जो कि बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना सीखें ? के बारे में आपको जरूर पसंद आई होगी ।

अपने विचार और सुझाव हमें comment के माध्यम से जरूर दे और यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो इसे दूसरे लोगो को भी जरूर Share करे ।

बहुत ही आसान तरीके से मेंहंदी लगाना कैसे सीखें ?

मेहँदी डिज़ाइन को अपने हाथो में लगाने के लिए इस पोस्ट में दिए Step-By-Step Process को follow कर सकते है । यदि आपने इसे अच्छे से सीखा तो बहुत जल्द आप भी एक Professional Mehndi Designer जैसे Mehendi Designs को अपने हाथो में लगाना सीख जायेंगे ।

यह भी पढ़ें :

Sharing is caring!

Leave a Comment